Birthday Special: पीएम नरेंद्र मोदी से हर किसी को जरूर सीखनी चाहिए ये आठ बातें

उत्तर प्रदेश

Birthday Special: पीएम नरेंद्र मोदी से हर किसी को जरूर सीखनी चाहिए ये आठ बातें धानमंत्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी आज 17 सितंबर, 2019 को अपना 69वां जन्मदिन मना रहे हैं। नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को हुआ था। आज प्रधानमंत्री के जन्म दिवस के दिन पर पूरा देश जश्न मना रहा है। हर राज्य में इस अवसर को अनूठे तरीकों से मनाया जा रहा है। जन्मदिन के इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी अपने घर गुजरात में हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक प्रभावशाली नेता हैं। उनकी कुछ ऐसी खास बातें हैं जो सिर्फ स्टूडेंट्स ही नहीं, हर उम्र के व्यक्ति को सफलता की सीढ़ियां चढ़ने में मदद करती है। पीएम मोदी की ऐसी कुछ बातें हम आपको आगे की स्लाइड्स में बता रहे हैं, जो उन्होंने समय-समय पर कही हैं। हम सब को हमेशा एक सपना जरूर देखना चाहिए।’व्यक्ति को कुछ बनने के बजाय कुछ करने के लिए प्रेरित होना चाहिए।’ ‘युवाओं में क्षमता की कमी नहीं है। हम जानते हैं कि ये वो ताकत है जो राष्ट्र को तेजी से बदल सकती है।’*हमें को कभी भी अपने भीतर के छात्र को मरने नहीं देना चाहिए, जो हमें आगे बढ़ने और जीने की अद्धभुत ताकत प्रदान करता है।’*’शिक्षा एक व्यापक क्षेत्र है, जो सिर्फ किताबों से नहीं प्राप्त की जा सकती है। शिक्षा न केवल स्कूली ज्ञान के लिए है। बल्कि शिक्षा व्यक्तित्व के संतुलन विकास का भी एक महत्वपूर्ण अंग है।’ इंसान जन्म के बाद किसी न किसी मकसद को पाना चाहता है और शिक्षा ही उसके इस लक्ष्य को पूरा कर सकती है।’*’जीवन में ध्यान केंद्रित करना बहुत जरूरी है। यदि आप किसी चीज या विषय पर फोकस करना चाहते हैं, तो सिर्फ फोकस नहीं बल्कि डी-फोकस करना होगा। इसके लिए मनोरंजन, प्रकृति के संपर्क में रहना और खेलना भी महत्वपूर्ण है।’*युवाओं से निवेदन करता हूं कि जब युवा ये सोचते हैं कि मुझे क्या बनना या क्या करना है, तो आप एक कैदी बन जाते हैं। आपको बस कुछ करने की इच्छा होनी* चाहिए। जीवन में आजादी का आनंद लें, क्योंकि यही आपको एक उद्देश्य देगा।’ *2014 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 64वें जन्मदिन पर अहमदाबाद में अपनी मां से मुलाकात की और आशीर्वाद लिया।* मां ने उन्हें जन्मदिन के उपहार के रूप में 5,001 रुपये पीएम मोदी को दिए, जिसे उसने जम्मू-कश्मीर बाढ़ राहत कोष में दान कर दिया।
*2015 : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध की स्वर्ण जयंती को चिह्नित करने के लिए एक सैन्य प्रदर्शनी,***** सूर्यंजलि का दौरा किया था, और कहा कि युद्ध के दौरान सशस्त्र बलों की वीरता और बलिदान की छवि हर भारतीय के मन में छपी रहेगी। साथ ही गैर-सरकारी संगठन सुलभ ने पीएम मोदी के जन्मदिन को ‘स्वच्छ दिवस’ घोषित किया।*2016 : 66वें जन्मदिन पर पीएम मोदी ने* *अपनी मां हीराबेन से मिलने के लिए* गांधीनगर के पहुंचे। उसके बाद वे नवसारी गए जहां उन्होंने एक समारोह में भाग लिया। नवसारी में लगभग 989 दीपक एक साथ जलाए गए। पीएम के जन्मदिन पर लोगों द्वारा मनाया गया यह उत्सव गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ।
*2017 : पीएम मोदी ने अपने 67 वें* जन्मदिन पर छात्रों द्वारा वैदिक भजनों के बीच मेगा सरदार सरोवर बांध परियोजना को राष्ट्र को समर्पित किया। उन्होंने यह भी कहा कि लगभग छह दशक पहले बांध की अवधारणा देश के विकास को बढ़ावा देने का प्रतीक बन जाएगी। *जन्मदिन अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में स्कूली बच्चों के साथ मानाया। उन्होंने एक प्राथमिक विद्यालय का दौरा किया और छात्रों के साथ अपना जन्मदिन मनाया। पीएम मोदी छात्रों के लिए कुछ उपहार भी लेकर आए। छात्रों को सौर दीपक, स्टेशनरी, स्कूल बैग और अन्य चीजें की थी। इसी के साथ उन्होंने वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा की।

Spread Your Love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *